इस वर्ष खुश रहने के 18 छोटे तरीके 18 small ways to happier this year in hindi



Hello friends बहुत से लोग कहते हैं कि सच्ची खुशी अपने अंदर से आती है। लेकिन क्या इस खुशी को अपने अंदर से बाहर खींचने का कोई secret नहीं है, मैं वास्तव में इस विचार में विश्वास करता हूं कि हम अपनी खुशी बनाते है। जब हम कोई positive thought सोचते हैं तो हम एक happier life बनाते है। यदि आप भी खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको उस खुशी को स्वयं बनाने की जरूरत है।


Happier life, happy people habits, learn something new, kuch naya sikhayen

आज यहां हम आपको इस साल खुश होने के 18 छोटे तरीके बतायेंगे।
Today we share 18 small ways to be happier this year in hindi 

18 Small ways to be happier this year

1. जब आप थके हुये हों तो सो जायें (Go to sleep when you’re tired)
किसी काम को continue कुछ देर तक करने से हमारे mind में थकान आ जाती है, और हम अपना 100% focus उस काम पर नहीं दे पाते। इसीलिये हो सके तो बीच - बीच में break लेते रहें। और रात की अच्छी नींद के बाद, आप एक नये दिन का सामना करने के लिये fresh महसूस करेंगे।

2. अपनी प्राथमिकताओं को लिखें (Write down your priorities)
प्रत्येक दिन की सबसे जरूरी चीजों की list बनायें और उनको पूरा करें। ऐसा करना आपको तनावरहित बनाता है, और आपको better feel कराता है।
  
3. किसी को खुश करें (Make someone happy)
खुद में खुश होना अच्छी बात है, लेकिन जो खुशी वास्तव में हमें किसी को खुश करके मिलती है या किसी के लिये कुछ अच्छा करने से मिलती है वास्तव में ऐसी खुशी आपको और कहीं नहीं मिल सकती है। खुशी बांटने से न केवल किसी को खुश किया जा सकता है बल्कि यह स्वयं को भी बेहतर महसूस कराता है।




4. अपनी छोटी जीत का जश्न मनाएं (Celebrate your small victories)
अपनी उपलब्धियों पर गर्व करें और पूर्णता और उत्साह के साथ उनके बारे में बात करें। क्योंकि प्रत्येक छोटी जीत (small win) के साथ आप अपने लक्ष्य के करीब आ रहे हैं। बड़ी चीजों के लिये अपनी excitement को न बचाएं आप जो भी कदम उठाते हैं, उसका जश्न मनाएं।

5. कृतज्ञता का अभ्यास करें (Practice gratitude)
प्रत्येक दिन बिस्तर पर जाने से पहले आप वो चीजें लिखें जिसके लिये आप आभारी है जब आप अपने आर्शीवादों (blessings) को गिनने के लिये समय निकालते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि आपका जीवन वास्तव में उन चीजों से भरा है जिनके लिये आपको आभारी होना चाहिये।

6. अपने इलेक्ट्रॉनिक्स को हर दिन एक घंटे के लिए रखो (Put down your electronics for an hour every day)
इंटरनेट एक अद्भुत (amazing) चीज है हम सभी जानते हैं। लेकिन हमें पूर्णतः इसके आदि addict नहीं होना है, हमें कुछ समय के लिये इसे बंद करना भी जरूरी है। इसके बजाय कुछ समय के लिये किताबें पढे़, बाहर टहलने के लिये जायें, अपने प्रियजनों को समय दें।

7. अपने अलार्म को स्नूज़ करना बंद करो (Stop snoozing your alarm)
अलार्म को बार - बार snooze करना आपको केवल और अधिक थका हुआ महसूस कराता है।

8. कुछ नया सीखे (Learn something new)
अपने आप को improve करने का सबसे बढ़िया तरीका है कुछ भी नया सीखना। चाहे वो नयी भाषा हो, बेबसाइट बनाना (website making) हो dance हो । कुछ नया सीखना आपको और अधिक निपुण बनाता है।



9. अपने साथ अधिक समय बिताएं (Spend more time with yourself)
अपने लिये समय निकालना या खुद के साथ का आनंद लेना महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह आपको चिंतामुक्त बनाता है और आपको और अधिक अच्छा महसूस कराता है किसी ने कहा है कि यदि आप दिन में खुद के लिये समय नहीं निकालते हैं तो आप दुनिया के सबसे बेहतरीन आदमी से नहीं मिल पाते हैं।

10. अगर आपको जरूरत है तो रोओ (Cry if you need)
कभी - कभी खुद को sad होने की अनुमति देना ठीक है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कमजोर (weak) है। रोने और इसे बाहर करने से आपको बेहतर महसूस होगा, लेकिन नकरात्मक चीजों पर बहुत लंबे समय तक नहीं रहना चाहिये।

11. बाहर अधिक समय बिताएं (Spend more time outside)
यह scientific रूप से साबित हो चुका है कि विटामिन डी आपके मनोदशा को बढ़ाता है और fresh air आपके उर्जा को बढ़ावा देती है। जब आप चिंतित महसूस करते हैं तो यह आपके मन को शांत करने में भी आपकी मदद करता है।

12. पसीना बहायें (Sweat it out)
इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता, कि exercise करना आपको better feel कराता है। यह हमें starting के कुछ दिनों तक boring feel कराता है। but फिर धीरे - धीरे हमें यह अच्छा लगने लगता है। और ऐसा करने से हमारे मन को भी संतुष्टि प्राप्त होती है।

13. अपने प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताएं (Spend more time with your loved ones)
अपने परिवार, करीबी मित्रों या जिनकी आप परवाह करते हैं उनके साथ अत्यधिक समय व्यतीत (spend) करें। कभी अपनी मां को एक कप चाय बना के दें, और अपने मित्र को उनके जीवन में होने का महत्व बतायें।

14. योजना बनायें (Make plans)
अपने दैनिक जीवन के लक्ष्यों को लिखें और to – do list बनायें। और फिर list के according वस्तुओं की समीक्षा करें। पहले से की गई planning आपको समय से पहले निर्णय लेने में मदद करती है। और आपके मस्तिष्क के संज्ञानात्मक भार को कम करती है।

15. सुबह में अपने शरीर को बाहर खींचो  (Stretch out your body in the morning)
Stretching यह ना सिर्फ आपके जोड़ो और लचीलेपन के लिये बेहतर है बल्कि यह आपको नये दिन का सामना करने के लिये उर्जा भी देता है। Stretching के लिये बस आपको इतना करना है कि अपने हाथ अपने सिर से उपर रखें और कुछ सेकंड तक यह नियमित रूप से करें।

16. जाने देना सीखो  (Learn to let go )
अतीत में हुई चीजों के बारे में चिंता करना अपनी उर्जा बर्बाद करना है। अतीत में जो हो चुका हम उसे बदल नहीं सकते हैं इसलिये वर्तमान में ध्यान केंद्रित करें। और इसे बेहतर बनाने की कोशिश करें।

17. दर्पण में मुस्कुराओ (Smile in the mirror)
हां यह थोड़ा अजीब हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में काम करता है। जब आप मुस्कुराते हैं चाहे वह fake smile क्यों न हो लेकिन यह आपको खुश महसूस कराता है। और धीरे - धीरे आपकी life में एक बड़ा changes आने लगता है।

18. याद रखें कि आप अपनी खुशी के प्रभारी हैं  (Remember you’re the one in charge of your happiness)
आप यह नहीं नियंत्रित कर सकते कि आपके साथ क्या होता है, आप केवल यह नियंत्रित कर सकते है कि आप इस पर प्रतिक्रिया (Response) कैसे करते हैं। आप अपनी खुशियों के लिये अन्य लोगों पर भरोसा नहीं कर सकते हैं। यह हमारे अंदर से आना चाहिये, इसलिये सकरात्मक मानसिकता बनाने पर ध्यान दें।

मैं आशा करता हूं कि आपको यह पसंद आया होगा और हमें comment box में जरूर बतायें कि आपको कौन सा point आपको बहुत पसंद आया। धन्यवाद्


Comments

Popular posts from this blog

20 best smile quotes in hindi and english

What is self awareness in hindi आत्म जागरूकता क्या है? आत्म जागरूक कैसे बने

{TOP} 50+ dhansu boys attitude status in hindi, badmash boy attitude status in hindi