10 आदतें जो आपको अपनी खुशी के लिए छोड़ देनी चाहिए।




1.   लोग क्या कहेंगें- अगर आप कुछ करना चाहते हो या खुश रहना चाहते हो तो लोग आपके बारें मे क्या सोचते हैं, क्या कहते है इसकी परवाह करना छोड़ दो। क्योंकि जब आप कुछ नहीं करते हो तो भी लोग कहते है और जब आप कुछ करते हो तो भी लोग कहते हैं तो इन सब कि परवाह किये बिना जो खुद को सही लगे वो करो।
2.   खुद पर तरस खाना छोड़ दो- खुद को कमजोर समझना या खुद पर तरस खाना सबसे बड़े दुख का कारण है आप इसको फौरन छोड़ दो और खुद से प्यार करना सीखो क्योंकि आप जैसे भी हो ठीक हो।
3.   सभी को खुश करना छोड़ दो- आप चाहकर भी सबको खुश नहीं कर सकते हो क्योंकि खुश तो लोग भगवान से भी नहीं है तो आप सबको खुश करने वाली बीमारी मन से निकाल दो और खुद खुश रहना सीखो।
4.   टालमटोल करना छोड़ दो- किसी काम को यह कहकर छोड़ना आज नहीं कल करूंगा और फिर उस काम के बारे मे दिनभर सोचना हमे चिंता मे डाल देता है तो हो सके तो उस काम को फौरन करने की आदत डाल लो।
5.   बहुत ज्यादा सोचना छोड़ दो- हमारे सबसे ज्यादा दुखी होने का कारण है कि हम किसी काम को करने की बजाए हम उस काम के बारे मे सोचने मे लगा देते हैं, सोचना जरूरी है But उस सोच के साथ Action लेना भी जरूरी है इससे हमारी चिन्ताएँ कम होती है।
6.   दिखावा करना छोड़ दो- आप जो नहीं है उस चीज का दिखावा करना छोड़ दो भगवान ने हमे खुद Special बनाया है तो हम क्यों किसी को Copy करें कुछ हुनर भगवान ने उनको दिया है तो कुछ हुनर भगवान ने आपको भी मिला है, तो बस आप अपने हुनर को पहचानिए और मस्त रहिए।
7.   अतीत की चिंता छोड़ दो- जो हमारे साथ बुरा हो चुका है उसकी चिंता करना व्यर्थ है क्योंकि हम अपने अतीत को नहीं सुधार सकते इसीलिये हमे उससे सबक लेकर अपने वर्तमान को जीना चाहिए।
8.   सब पर भरोसा करना छोड़ दो- हमारे साथ किसी ने कुछ समय क्या बीता लिया कुछ मीठी बातें क्या कर ली हमने भावनाओं मे बहकर उसे सब बता दिया और फिर उसके थोड़े से अलग व्यवहार से हमारे मन मे कई सवाल चलने लगते है और हम चिंताओ से घिर जाते हैं तो इस आदत को फौरन छोड़ दे।
9.   दूसरो से तुलना करना छोड़ दो- आज ही से खुद को किसी के साथ Compare करना बंद कर दो इससे हमारे अंदर आत्मविश्वास की कमी हो जाती है और हम निराश हो जाते है, और फिर हम उन पलों को Enjoy नहीं कर पाते।
10.      खुद पर संदेह करना छोड़ दो- ऐसी कोई भी चीज नहीं जिसे हम पा नहीं सकते या कर नहीं सकते, अगर एक बार हमने दृढ़ निश्चय कर लिया तो फिर हमे कोई भी नहीं रोक पाएगा जब तक हम खुद से ना हार मान ले।

      यदि लोग कहते है आप नहीं कर सकते हो
      तो उनका मतलब है वे नहीं कर सकते है।
             If people say you can’t do

Comments

Popular posts from this blog

20 best smile quotes in hindi and english

What is self awareness in hindi आत्म जागरूकता क्या है? आत्म जागरूक कैसे बने

{TOP} 50+ dhansu boys attitude status in hindi, badmash boy attitude status in hindi