सोने से पहले की 7 अच्छी आदतें (7 GOOD BEDTIME HABITS)

सोने से पहले की 7 अच्छी आदतें (7 GOOD BEDTIME HABITS)


हम सोने से पहले जो चीजें करते हैं उनका हमारे जीवन में बहुत प्रभाव पड़ता है आज हम आप को रात समय की कुछ बेहतरीन आदतें बतायेंगे जो आपको कई चीजें करने में मदद करेगी।

Night time routine before bed सोने से पहले की 7 आदतें



1.   चेहरा साफ करना (Remove your makeup) - यदि आप एक स्वस्थ त्वचा चाहते हैं तो आपको इसे अभ्यास में लाना ही होगा। यदि आप सोने से पहले अपना चेहरा साफ नहीं करते हैं तो दिन के दौरान आपकी त्वचा पर रहने वाले पर्यावरण से मुक्त कणों को आपकी त्वचा पर रात भर रहना पड़ता है। यह मुहांसो का कारण भी हो सकता है।

2.   किताब पढ़ना (Read a book) - सोने से पहले हमारे दिमाग में बहुत सारे फालतू के विचार हमारे मन में चलते रहते हैं जिसके कारण हम एक स्वस्थ नींद नहीं ले पाते हैं और सुबह उठते ही हमारा Mood खराब हो जाता है। बिस्तर से पहले पढ़ने के बहुत सारे फायदे हैं। यह रचनात्मकता, सहानुभुति और मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाता है। पढ़ना भी लोगों को कम तनाव महसूस कराता है और उन्हें बेहतर नींद में मदद करता है। किताबों के पाठन से हमारे मन को आंतरिक शांति मिलती है। प्रयोगों से पता चला है कि यह नींद को प्रेरित करने के सर्वोत्तम तरीकों मे से एक है। इसीलिये हमें प्रतिदिन सोने से पहले कुछ मिनट हमें आत्म - सुधार (Self Improvement) और व्यक्तित्व विकास (Personality Development) जैसी किताबें पढ़ना चाहिये।


3.   स्ट्रेचिंग (Stretching) - जी हां दोस्तो Stretching की एक अच्छी आदत है यह ना सिर्फ आपके जोड़ो और लचीलेपन के लिये बेहतर है बल्कि यह आपकी नींद में भी मदद कर सकता है। Stretching करने से हमारे शरीर की फुर्ती बढ़ती है और चोट लगने की संभावनाएं भी बहुत कम हो जाती है। Stretching हमारे मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से काम करने के लिये सक्षम बनाती है और उनमें खून की उपलब्धता और पोषण तत्वों की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है।

4.   बिस्तर पर 15 मिनट पहले जायें (Go to bed 15 minute earlier) - नींद आपको बेहतर महसूस कराती है नींद आपके स्वास्थ्य और उत्पादकता पर भी गंभीर प्रभाव डालती है। पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली का एक प्रमुख हिस्सा है।


5.   ध्यान (Meditation) - ध्यान एक अभ्यास है जिसमें व्यक्ति अपने मन को चेतना की एक विशेष अवस्था में लाने का प्रयास करता है। यह तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। और दिमाग की शांति प्रदान करता है। ध्यान के अनंतहीन लाभ है जिसमें से बेहतर स्मृति अधिक रचनात्मकता और कम चिंता शामिल है।

6.   जिसके लिये आप आभरी हो उन चीजों को लिखें (Write down those things which you’re grateful for) - हर रात को सोने से पहले तीन ऐसी चीजें लिखें जिसके लिये आप दिल से आभारी हो या तीन ऐसे लोगो के नाम लिखें जिन्हें आप दिल से धन्यवाद देना चाहते हो ऐसा करने से आपके अंदर सकरात्मक सोच विकसित होगी। और आप लोगों की पसंद भी बन जाओगे।
कृतज्ञता वास्तव में शक्तिशाली उपकरण के रूप में जानी जाती है जो आपको प्राप्त चीजों की सराहना करने में आपकी मदद करता है।

7.   अगले दिन की योजना बनायें (Plan for next day) - कल के लिये अपने दैनिक जीवन के लक्ष्य लिखें और To-Do list बनायें। और फिर सूची के माध्यम से जायें और वस्तुओं की समीक्षा करें। चीजों के लिये अग्रिम योजनायें आपको समय से पहले निर्णय लेने में मदद करती है और आपके मस्तिष्क के संज्ञानात्मक भार को कम करने में मदद करती है।

Comments

Post a Comment

Thank you

Popular posts from this blog

20 best smile quotes in hindi and english

What is self awareness in hindi आत्म जागरूकता क्या है? आत्म जागरूक कैसे बने

{TOP} 50+ dhansu boys attitude status in hindi, badmash boy attitude status in hindi