पैसों से ना खरीदी जा सकने वाली चीजें Money can't buy this 6 things


पैसा - आज भी दुनिया भर की जो अनमोल चीजें हैं वो Free हैं। लेकिन हमारा ध्यान कभी भी उन अनमोल चीजों की तरफ नहीं जाता और हम झूठी खुशियों के पीछे भटकते रहते हैं।
Essay on money



पैसा, आज हमारी Life में सारी खुशियां पैसों से Attach हो गयी है हमने यह मान लिया है कि यदि हमारे पास पैसा नहीं आयेगा तो हम खुश नहीं रह सकते। ये बात सत्य है लेकिन पैसा हमारे लिये उतना ही Important है जितना गाड़ी में पेट्रोल! हम ढेर सारा पैसा कमाने के चक्कर में अपना सारा जीवन अपनी जवानी सब कुछ बर्बाद कर देते हैं अंत में हमारे पास पैसा तो बहुत होता है लेकिन मौज मस्ती करने वाले वो दिन वो जवानी नहीं होती है। बहुत से लोंगो को आज भी यह लगता है पैसों से हर खुशियां खरीदीं जा सकती है हर ऐशों आराम वाली चीजें खरीदी जा सकती है। लेकिन पैसों से इंसान मनोरंजन करने वाले साधन जुटा सकता है। लेकिन वो पैसों से कभी भी सच्ची खुशी नहीं खरीद सकता है। आज हम आपको ऐसी छह 6 चीजें बतायेंगे जो पैसों से नहीं खरीदी जा सकती।

ज्ञान -पैसों से शायद आप अच्छे विधालयों, कालेजों में दाखिला तो ले सकते हैं लेकिन ज्ञान अर्जित करने के लिये आपको खुद से मेहनत करनी पड़ेगी। कोई भी गुरू या शिक्षक आपको कुछ भी बता सकते हैं लेकिन जब तक आप खुद मेहनत न करो तब तक आप उस ज्ञान को अर्जित नहीं कर पाओगे। और न हि इसकी कोई दवा बाजार में दवा Available है जिसे खरीद के पिया जा सके।

विश्वास - विश्वास को कभी भी पैसों से नहीं खरीदा जा सकता विश्वास एक ऐसी चीज है जो एक बार यदि खो जाये या टूट जाये तो फिर कभी वापिस नहीं आता। फिर चाहे आप कितने ही बड़े धनी व्यक्ति क्यों न हो आप कितना भी धन खर्च कर लो लेकिन आप किसी का खोया हुआ विश्वास नहीं पा सकते।


खुशी - खुशी कोई वस्तु नहीं है जिसे खरीदा जा सके। सच्ची खुशी हमारे अंदर निहित होती है। कोई भी वस्तु किसी व्यक्ति को थोड़ी देर की खुशी दे सकती है लेकिन वह वस्तु उसे जीवन भर की खुशी कभी नहीं दे सकती। यदि किसी को ऐसा लगता है कि पैसों से खुशी खरीदी जा सकती है तो वह सच्ची खुशी नहीं है।

सम्मान- इस बात से शायद बहुत से लोग सहमत न हो, क्योंकि बहुत से लोगों का मानना है, कि जिसके पास पैसा है उसका हर जगह सम्मान होता है, लेकिन ये बात गलत है पैसे वाले का सम्मान नहीं उसके पैसे का सम्मान होता है, यदि एक दिन वो कंगाल हो जाये तो उसका सारा सम्मान, सारी इज्जत सब कुछ लोग भूल जाते हैं।
सम्मान आपके काम का आपकी योग्यता का और आपके व्यवहार का होता है। पैसों से तो सिर्फ चापलूसी होती है।


शांति - पैसा कभी भी आपको शांति खरीद कर नहीं दे सकता। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि जितना ज्यादा कोई अमीर व्यक्ति है उसके जीवन में उतना ही उथल - पुथल मचा हुआ है और वह अपने जीवन से तनिक भर भी सुखी नहीं है। बहुत से लोगों ने कई बार आंतरिक शांति स्थापित करने की कोशिश की लेकिन कभी भी उस चीज के करीब नहीं जा सके। शांति इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने दिमाग को प्रशिक्षित कैसे करते हैं। और अपनी इच्छायें कैसे निर्धारित करते है।  

योग्यता - काबिलियत या हुनर एक ऐसी चीज है जिसे हम दुनिया की सारी दौलत खर्च करके भी नहीं खरीद सकते। पैसों से इंसान किसी योग्य व्यक्ति को तो खरीद सकता है, लेकिन उसका हुनर नहीं खरीद सकता।
आज बिल गेट्स दुनिया के अमीर लोगों में से एक है लेकिन वो चाहे अपनी सारी दौलत भी खर्च कर दें लेकिन वो सचिन तेंदुलकर जैसा हुनर कभी नहीं खरीद सकते।                   


Tag
paison par nibandh in hindi, money can’t buy this 6 things, essay on money in hindi, topic for discussion in hindi                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                     
                                                                                                                                                                      
                                                                                                                                                                                                                      

Comments

Popular posts from this blog

20 best smile quotes in hindi and english

What is self awareness in hindi आत्म जागरूकता क्या है? आत्म जागरूक कैसे बने

{TOP} 50+ dhansu boys attitude status in hindi, badmash boy attitude status in hindi