बुद्ध के द्वारा बताये गये सफलता के 7 नियम - buddha's 7 rules of success


भगवान गौतम बुद्ध भारत के महान दार्शनिक, वैज्ञानिक, धर्मगुरू, एक महान समाज सुधारक और बौद्ध धर्म के संस्थापक थे। गौतम बुद्ध के विचार आज भी लोगों को प्रेरित करते हैं। बुद्ध को सिद्धार्थ, गौतम बुद्ध, महात्मा बुद्ध आदि नामो से भी जाना जाता है।आज Buddhism विश्व के प्रमुख धर्मों में से एक है और चाईना, जापान, श्रीलंका समेत 10 से अधिक देशों में माना जाता है।
आज हम यहां आप लोगों के साथ गौतम बुद्ध के द्वारा बताये गये सफलता के 7 नियम शेयर कर रहे हैं, जो आपके लिए बहुत ही useful हैं।

Buddha biography in hindi, Buddha quotes in hindi





बुद्ध के द्वारा बताये गये सफलता के 7 नियम
1.             अपना रास्ता खोजें “FIND YOUR OWN PATH”
2.           निडर बनें “BE FEARLESS”
3.           अपने लक्ष्य की ओर छोटे कदम उठायें “ TAKE SMALL STEPS TOWARD YOUR GOALS”
4.    कड़ी मेहनत करें “WORK HARD”
5.           सकरात्मक सोचें “THINK POSITIVE”
6.           अपनी विफलता गले लगाओ “EMBRACE YOUR FAILURES”
7.           अपनी तुलना दूसरों से ना करें “DON’T COMPARE YOURSELF TO OTHERS”

1. अपना रास्ता खोजें “FIND YOUR OWN PATH”
किसी भी चीज पर आसानी से विश्वास न करें क्योंकि आपने यह सुना है, किसी भी बात पर आसानी से विश्वास न करें क्योंकि यह कई लोगों द्वारा बोली जाती है, और अफवाह होती है। किसी भी चीज में विश्वास न करें क्योंकि यह आपकी धार्मिक पुस्तकों में लिखा गया है। अपने बुजुर्गों और शिक्षकों पर भी आसानी से विश्वास न करें। परंपराओं पर भी आसानी से विश्वास न करें क्योंकि उन्हें कई पीढ़ियो के लिये सौंपा गया है। लेकिन अवलोकन और विश्लेषण के बाद जब आप पाते हैं कि आप किसी भी कारण से उस बात पर सहमत हैं और यह सभी के अच्छे और लाभ के लिये अनुकुल है, तो इसे स्वीकार करें और इसके लिये जियें।



2. निडर बनें “BE FEARLESS”
“The only thing to fear is fear itself.”
डरने की एकमात्र चीज खुद डर है।
FDR
भय केवल कुछ न करने का बहाना है और डर एक बोझ है जिसे बहुत से लोग एक बोझिल बैग की तरह लेके घूमते हैं। अफसोस की बात यह है कि ज्यादातर लोग अपने डर के कारण अपने महत्वपूर्ण कार्यों को रोक देते हैं। जिसके कारण वह कभी भी अपनी वास्तविक क्षमता पहचान नहीं पाते। जो लोग इन भयों को दूर करने में सक्षम हैं वे वास्तव में महान लोगों के रूप में जाने जाते हैं।

3. अपने लक्ष्य की ओर छोटे कदम उठायें “ TAKE SMALL STEPS TOWARD YOUR GOALS”
यदि हर रोज एक छोटा कदम भी उठाया जाये तो कोई भी दुर्गम कार्य या उद्धेश्य भारी नहीं होता है। वर्ष के प्रत्येक महीने के लिए छोटे लक्ष्यों को लिखें और आपको इसे पूरा करने के लिये किन - किन चीजों की जरूरत होती है, उसे लिखें और फिर उसे पूरा करें।

4. कड़ी मेहनत करें “WORK HARD”

एक बात निश्चित है सोफे पर बैठने और कुछ भी न करने से सफलता नहीं आती है। एक बार जब आप सफल होने के लिये अपना मन निर्धारित कर लेते हैं, और  आप जो चाहते है उस पर कड़ी मेहनत करने के लिये तैयार हो जाते हैं। तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।कड़ी मेहनत वहां शुरू होती है जहां से हम विकल्पों की तलाश करना बंद कर देते हैं। आपको अपने सपने को साकार करने के लिए बलिदान करने की आवश्यकता होती है।कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी है। कड़ी मेहनत के बिना कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता है। Edison ने एक दिन में 21 घंटे काम किया वह अपनी किताबों के साथ प्रयोगशाला टेबल में 2 या तीन घंटे के लिए सोये थे।



5. सकरात्मक सोचें “THINK POSITIVE”
अपने विचार देखें, उन्हें काल्पनिक संरचनाओं की बजाय वास्तविक चीजों के रूप में सोचें इससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि वे वास्तव में कितने शक्तिशाली हो सकते हैं। विचार शक्तिशाली रचनाएं है जो हमारे जीवन को आकार देती है। सकरात्मक सोच आशावाद, आशा और विश्वास पर आधारित है कि कड़ी मेहनत कभी बर्बाद नहीं होती है।

6. अपनी विफलता गले लगाओ “EMBRACE YOUR FAILURES”
एक कदम पीछे लें और वास्तव में अपनी सफलताओं और असफलताओं को देखो। क्या आप नहीं कहेंगे कि आपकी असफलताओं ने आपको सूचित किया कि कैसे सफल होना चाहिये? बेहद सफल लोग वे हैं जो सबसे ज्यादा विफल रहे हैं। यह सभी प्रयासों के लिये सच है। काम करते रहें और अगले चरण पर जायें यह प्रक्रिया का सिर्फ एक हिस्सा है।

7. अपनी तुलना दूसरों से ना करें “DON’T COMPARE YOURSELF TO OTHERS”
अपने आप को दूसरों से तुलना करके आप स्वयं को नकरात्मक स्थिति में डाल देते हैं। ये नकरात्मक तुलना दुखी होने का मार्ग है इससे आपको अधिक घबराहट और कम आश्वासन मिलता है। ये आपके खराब निर्णय लेने का भी कारण बनते हैं। आप जितने खुश और केंद्रित होगें, उतना ही अधिक संभावना है कि आप सफल होंगे।










Comments

Popular posts from this blog

20 best smile quotes in hindi and english

What is self awareness in hindi आत्म जागरूकता क्या है? आत्म जागरूक कैसे बने

{TOP} 50+ dhansu boys attitude status in hindi, badmash boy attitude status in hindi