8 mental skill to learn in hindi


8 MENTAL SKILLS TO LEARN IN HINDI

सीखना जब आप सीखने की जटिलताओं को सीखते हैं, तो ज्ञान के हर कौशल को तेजी से और आसानी से सीखा जा सकता है।कोई भी NEW SKILL सीखने से पहले हमारे लिये MENTAL SKILL सीखना बहुत ही IMPORTANT है, क्योंकि जब तक हम मानसिक रूप से मजबूत नहीं होते हैं तो हमारे लिये कुछ भी सीख पाना मुश्किल हो जाता है।

MENTAL SKILL हमारी आकांक्षाओं को स्थापित करने, लक्ष्यों को निर्धारित करने, आत्मविश्वास बढ़ाने और समस्या निवारण कौशल सीखने में हमारी मदद करता है।आज हम यहां आपको 8 ऐसे मानसिक कौशल के बारे में बतायेंगे जिनको आप DEVLOP करके अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं।

Learn something new, new skills to learn


8 MENTAL SKILLS TO LEARN IN HINDI
1. सही प्रश्न पूंछे (ASK THE RIGHT QUESTIONS)
2. आत्मविश्वास विकसित करें (DEVELOP CONFIDENCE)
3. बेकार या बुरी आदतों को ढूंढें और हटाएं (FIND AND REMOVE USELESS OR BAD HABITS)
4. महत्वपूर्ण सोच या गंभीर सोच का उपयोग करें (UTILIZE CRITICAL THINKING)
5. आत्म जागरूकता बनाए रखें (MAINTAIN SELF AWARENESS)
6. सकारात्मक सोचें (THINK POSITIVE)
7. अपनी स्मरणशक्ति में सुधार करें (IMPROVE YOUR MEMORY SKILL)
8. अपना जुनुन ढूंढें (FIND YOUR PASSION)

1. सही प्रश्न पूंछे (ASK THE RIGHT QUESTIONS)
सही प्रश्न पूंछने के तरीके सीखना जीने और सीखते रहने का आधार है। यह एक अभ्यास है जिसे हम हर दिन करते हैं। जीवन में हमारी अधिकांश सफलता सही प्रश्न पूंछने पर निर्भर करती है। जब हम टीचर से, लोगों से, खुद से सही सवाल पूंछते है तो हम अपने बहुमूल्य समय को बर्बाद करने का कोई मौका नहीं देते हैं।
प्रश्न सृजन के मार्ग का निर्माण करते हैं और इस तरह मनुष्य मानवता और परिवर्तन का निर्माण करते हैं।

2. आत्मविश्वास विकसित करें (DEVELOP CONFIDENCE)
सकरात्मक सोच (POSITIVE THINKING), अभ्यास (PRACTICE), प्रशिक्षण (TRAINING), ज्ञान (KNOWLEDGE) और अन्य लोगों से बात करना आपके आत्मविश्वास (CONFIDENCE) के स्तर को बेहतर बनाने या बढ़ाने में आपकी मदद करता है। विश्वास कल्याण की भावनाओं, आपके शरीर और दिमाग की स्वीकृति और आपकी अपनी क्षमता (STRENGTH), कौशल (SKILL) और अनुभव (EXPERIENCE) में विश्वास से आता है। यदि आपके पास सारे संसाधन (RESOURES), क्षमता (STRENGTH) योग्यता (ABILITY) आदि हो लेकिन उसके उपर आपका विश्वास नहीं हो, तो सफलता आपसे उतनी ही दूर है, जितनी दूर समुद्र के किनारे बैठे व्यक्ति के लिये मीठा पानी।

3. बेकार या बुरी आदतों को ढूंढें और हटाएं (FIND AND REMOVE USELESS OR BAD HABITS)
बुरी आदतें आपके जीवन को बाधित (INTERRUPTED) करती हैं और आपको अपने लक्ष्यों (GOALS) को पूरा करने से रोक सकती हैं। वे मानसिक रूप से और शरीरिक रूप से आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल देती हैं। और आपका समय और उर्जा बर्बाद करती हैं।
अपनी बुरी आदतों के लिये एक विकल्प चुनें। जैसे जब फेसबुक (FACEBOOK) आपको बुला रहा है तो आप उसके जगह एक WORK लिखें या कुछ और IMPORTANT काम करें। आपको अपनी बुरी आदतों की बजाए क्या करना होगा इसके लिये एक योजना बनाने की आवश्यकता है।
4. महत्वपूर्ण सोच या गंभीर सोच का उपयोग करें (UTILIZE CRITCAL THIKING)
गंभीर सोच एक कौशल है जो आपको अपनी योग्यता के लिए तार्किक (LOGICAL) और सूचित (INFORMED) निर्णय लेने की अनुमति देता है। CRITCAL THIKING लगभग हर उद्योग (INDUSTRY) और कार्यस्थल (WORKPLACE) में मांग किये जाने वाले SKILLS में से एक है। गंभीर सोच उच्च सफलता प्रात्त करने के लिये एक शानदार उपकरण भी है। अगर हम सभी गंभीर रूप से सोचना नहीं सीखते हैं तो सबकुछ खतरे में पड़ सकता है।
आप आसानी से सोच सकते हैं कि आप क्या सोच रहे हैं। इसके बारें मे जागरूक होकर आप अपने जीवन में परिणामों को आसानी से सुधार सकते हैं।

5. आत्म जागरूकता बनाए रखें (MAINTAIN SELF AWARENESS)
आत्म जागरूकता आपके व्यक्तित्व का एक तेज एहसास है, जिसमें आपकी शक्तियां और आपकी कमजोरियां, आपकी भावनाएं और आपकी प्रेरणा, आपके विचार और विश्वास शामिल है। जब आप SELF AWARENESS DEVLOP करते हैं तो आपके व्यक्तिगत विचार (PERSONAL THOUGHT) और व्याख्याओं (INTERPRETATIONS) में बदलाव आना शुरू हो जाता है।
मानसिक स्थिति में यह परिवर्तन आपकी भावनाओं को भी बदल देगा और आपकी भावनात्मक बुद्धि (EMOTIONAL INTELLIGENCE) को बढ़ाएगा, जो समग्र सफलता प्राप्त करने का एक मात्र महत्वपूर्ण कारक है।
आत्म जागरूक (SELF AWARE) होने के बाद आप पहचान सकते हैं कि आपके विचार और भावनाएं आपको कहां ले जा रही हैं, और एक बार जब आप अपने विचारों, शब्दों, भावनाओं और व्यवहार से अवगत हो जाते हैं, तो आप अपने भविष्य की दिशा में बदलाव करने में सक्षम हो जाते हैं।

6. सकारात्मक सोचो (THINK POSITIVE)
सकरात्मक विचार (POSITIVE THOUGHT) वास्तव में आपके जीवन में REAL VALUE CREATE कर सकते हैं। सकरात्मक सोच आपको अधिक आत्मविश्वास, अपने मनोदशा में सुधार और उच्च रक्तचाप, अवसाद और अन्य तनाव से संबंधित विकार जैसे विकासशील स्थितियों की संभावना को कम करने में मदद करता है।
यदि आप सकरात्मक विचारों की शक्ति का उपयोग करना सीखते हैं, तो आप अधिक सकरात्मक परिस्थितियों को आकर्षित (ATTRACT) करेंगे। हालांकि यदि आप नकरात्मक हैं तो आप अधिक नकरात्मकता और दर्द को विकसित करेंगे।

7. अपनी स्मरणशक्ति में सुधार करें (IMPROVE YOUR MEMORY SKILL)
याद रखने में सक्षम होना एक कौशल है जिसे अभ्यास द्वारा बेहतर किया जा सकता है। अच्छी यादों वाले लोग अक्सर जानकर, स्मार्ट, सक्षम और भरोसेमंद के रूप में जाने जाते है। MEMORY एक ऐसा कौशल है जिसे आप सीख सकते हैं और अपने पूरे जीवन में सुधार कर सकते हैं।
बहुत सारी नींद लेना, कठिन नए कौशल सीखना और सामाजिक रूप से सक्रिय रहना आपकी याददाश्त को तेज रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

8. अपना जुनुन ढूंढें (FIND YOUR PASSION)
PASSION वह है जो आप को कुछ करने के लिये प्रेरित करता है। यह वो है जिसे आप प्यार करते हैं और महसूस करते है, कि आप इसके बिना जी नहीं सकते। यह एक शौक, कला, खेल या सार्वजनिक बोलना हो सकता है। PASSION आपको जोखिम लेने के लिये मजबूर करता है।
जो कुछ आप करना चाहते हैं उसे खोजना और दावा करना आपके पूरे जीवन पर एक अद्भुत प्रभाव डालता है। यदि आप किसी चीज को बदलना चाहते हैं तो मैं रिकमेंड ( I RECOMMEND) करता हूं कि आप उस चीज को ढूंढे जिसके लिये आप पैसनेट (PASSIONATE) हो।


उम्मीद करता हूं दोस्तों आप को यह पसंद आयेगा और आपके जीवन को बेहतर बनाने में ये कुछ विशेष बिंदु आपके जीवन में बहुत काम आंएगे। धन्यवाद्






Comments

Post a Comment

Thank you

Popular posts from this blog

20 best smile quotes in hindi and english

What is self awareness in hindi आत्म जागरूकता क्या है? आत्म जागरूक कैसे बने

{TOP} 50+ dhansu boys attitude status in hindi, badmash boy attitude status in hindi