9 important life lesson and experience जीवन के 9 बेहद महत्वपूर्ण सबक



बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि अनुभव सबसे बड़ा शिक्षक होता है। लेकिन क्या कुछ भी अनुभव करने के लिए हर बार गलती करना जरूरी है? क्या दूसरों की गलती से सीखकर उस गलती से बचा नहीं जा सकता? चाणक्य कहते हैं कि यदि हम हर बार खुद से गलती करके कुछ सीखने की कोशिश करेंगे तो हमारी जिंदगी छोटी पड़ जायेगी। इसीलिए हमें दूसरों की गलतियों MISTAKES और अनुभवों EXPERIENCES से सीखना चाहिए।आज यहां हम आपको जिंदगी के 9 IMPORTANT LIFE LESSON AND EXPERIENCE बताएंगे। जो आपको अपने जीवन में बहुत काम आयेंगे।
जिंदगी के 9 महत्वपूर्ण सबक, life experience in hindi, learn from others experience




THE 9 MOST IMPORTANT LIFE LESSONS TO LEARN WHILE YOU'RE STILL YOUNG
1. स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता है HEALTH IS OUR 1ST PRIORITY
2. आप जो करना चाहते हैं उसे शुरू करें START SIMPLY WHAT YOU WANT TO DO
3. असफल होना अच्छा है IT’S GOOD TO FAIL
4. कड़ी मेहनत हमेशा भुगतान करती है HARD WORK ALWAYS PAYS OF
5. अधिक पैसा आपको खुश नहीं करता है MORE MONEY DOSEN’T MAKE YOU HAPPIER
6. एक सफल संबंध के लिए संचार कुंजी है COMMUNICATION IS KEY FOR A SUCCESSFUL RELATIONSHIP
7. देना आपको खुश बनायेगा GIVING WILL MAKE YOU HAPPIER
8. आप जो भी चाहते हैं हमेशा वह नहीं पाते हैं YOU DON’T ALWAYS GET WHAT YOU WANT
9. यह मायने नहीं रखता कि अन्य लोग क्या सोचते हैं IT DOSEN’T MATTER WHAT OTHER PEOPLE THINK
1. स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता है HEALTH IS OUR 1ST PRIORITY
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कितनी सफलता, धन या प्रसिद्धि है, यदि आप स्वस्थ नहीं है तो यह आपके किसी काम का नहीं है। आज अधिकांश लोग अपना सारा जीवन पैसे कमाने में बर्बाद कर देते हैं और जब वह कुछ पैसे कमा लेते हैं तो अपना सारा धन अच्छी सेहत पाने में बर्बाद कर देते हैं।

स्वास्थ्य किसी व्यक्ति के शरीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण को संदर्भित करता है। एक व्यक्ति अच्छे और पारस्पारिक संबंधो का आनंद तभी ले सकता है जब वह किसी भी शरीरिक बीमारियों और मानसिक तनाव से मुक्त होता है। स्वास्थ्य की कमी सभी खुशी का नुकसान हैMAHATMA GANDHI ALSO SAYS, “IT IS HEALTH WHICH IS REAL WEALTH, AND NOT PIECES OF GOLD AND SILVER”. महात्मा गांधी यह भी कहते हैं, यह स्वास्थ्य है जो वास्तविक धन है, न कि सोने और चांदी के टुकड़े


अपने शरीर से एक मंदिर की तरह व्यवहार करें। यह आपकी पहली प्राथमिकता है।

2. आप जो करना चाहते हैं उसे शुरू करें START SIMPLY WHAT YOU WANT TO DO
ज्यादातर लोग अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने से चूक जाते हैं, क्योंकि वे कभी शुरू नहीं करते हैं। वे हमेशा योजना बनाने और शुरू करने के लिये सर्वोत्तम समय की प्रतिक्षा करते हैं। आप कभी भी पूरी तरह से कुछ करने के लिए तैयार नहीं होंगे, इसीलिए अभी शुरू करें और रास्ते में समयोजित करें। यदि आप एक अभिनेता बनना चाहते हैं, तो ऑडिशनिंग शुरू करें। डॉक्टर बनना चाहते हैं तो पढ़ना शुरू करें। किसी के कहने या संकेत देने का इंतजार न करें। बस आगे बढ़े और इसे करें।

3. असफल होना अच्छा है IT’S GOOD TO FAIL
असफलता FAILURE एक डरावना SCARY शब्द है, और हम अक्सर इसे लोगों से छिपाने की कोशिश करते हैं। लेकिन वास्तव में असफलता  ही ही हमें सफल होने का मार्ग दिखाती है।
जब आप अपने किसी व्यक्तिगत PERSONAL या पेशेवर PROFESSIONAL प्रोजेक्ट में फेल होते हैं, तो कुछ समय का ब्रेक ले। और कुछ FUN ACTIVITY के साथ अपने MIND को CLEAR कर लें। और फिर जब आप इसे दुबारा करने के लिए तैयार हों, तो पता लगाएँ कि आपने क्या काम किया और क्या नहीं किया। इस तरह आपके अगली बार सफल होने की संभावना अधिक होगी। विफलता को सीखने के अनुभव के रूप मे देखें।

4. कड़ी मेहनत हमेशा भुगतान करती है HARD WORK ALWAYS PAYS OF
HARD WORK से आपको खुद को IMPROVE करने का मौका मिलता है। HARD WORK से आपको आत्म-अनुशासन और FOCUS विकसित करने में मदद मिलेगी। फिर चाहे आप अपने कैरियर अपने PROFESSIONAL प्रोजेक्ट या अपनी व्यक्तिगत LIFE में कड़ी मेहनत करते हैं तो आप कुछ भी कर सकते हैं।
“GENIUS IS ONE PERCENT INSPIRATION AND NINETY-NINE PERCENT PERSPIRATION”
"जीनियस एक प्रतिशत प्रेरणा और नब्बे प्रतिशत पसीना है"
लेकिन ध्यान दें -
आपको स्मार्ट काम SMART WORK करने की जरूरत हैं इसका मतलब हैं कि आपको कोई भी काम करने से पहले उसके कदमो को सीखना होगा, उसके बारें में जानकारी इकठ्ठा करनी होगी। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको भोजन और व्यायाम करने की जरूरत हैं, यदि आप अपने करियर मे आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको नए कौशल हॉसिल  करने की अवश्यकता होगी।
सीखने के कई तरीके है-
(1)   यूट्यूब पर वीडियो देखे WATCH YOUTUBE VIDEOS
(2)   लेख पढ़े READ ARTICLE (freegyanganga.blogspot.com)
(3)   कक्षाएँ ले TAKE CLASS

5. अधिक पैसा आपको खुश नहीं करता है MORE MONEY DOSEN’T MAKE YOU HAPPIER
पैसा हमारे लिए भोजन, घर, कपड़े और हमारी जरूरतो को पूरा करता है। लेकिन ऐसा लगता है कि लोग अपना सारा जीवन पैसा को पकड़ने के चक्कर में बर्बाद कर देते हैं।
पैसा जिम्मेदारियों के साथ आता है, साथ ही जब आप अधिक पैसा कमाते हैं तो आप अपनी जीवनशैली LIFESTYLE को अनुकुलित करेंगे। मतलब हैं कि आप अधिक पैसा खर्च करेगें जितना अधिक आप पैसा कमाते हैं उतना ही आप खर्च करते हैं। पैसों पर ध्यान देने के बजाय आपको अपनी खुशी पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप अपनी खुशी के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं, तो परोपकारी रहें। अन्य लोगों की सहायता करें। यह सकरात्मक मनोविज्ञान में शोध के दिलचस्प निष्कर्षों में से एक है।

6. एक सफल संबंध के लिए संचार कुंजी है COMMUNICATION IS KEY FOR A SUCCESSFUL RELATIONSHIP
किसी भी रिश्ते की सफलता अच्छी तरह संवाद करने की क्षमता पर निर्भर करती है। संचार सभी रिश्तों में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें एक दूसरे के हितों, चिंताओं और समर्थन को साझा करने की अनुमति देता है। यह हमें अपने जीवन को व्यवस्थित करने और निर्णय लेने में मदद करता है, और यह हमें एक साथ काम करने की अनुमति देता है।
यहां कुछ सलाह हैं- अपने सामने खड़े व्यक्ति की सुनो।
जब आप परेशान हो रहे हो तो गलत चीजें कहने से पहले स्थति से दूर हो जाए।

7. देना आपको खुश बनायेगा GIVING WILL MAKE YOU HAPPIER
कुछ भी प्राप्त करने से ज्यादा कुछ देने में हमें अधिक खुशी मिलती है। चाहे वह ज्ञान हो, किसी अजनबी को प्यारी सी मुस्कान हो, या किसी जरूरतमंद व्यक्ति को उसके जरूरत का कुछ समान हो। जो भी आप  लोगों के लिए कर सकते हैं आपको जरूर करना चाहिए। इससे न केवल लोग आपकी सराहना करेगें बल्कि यह आपकी भी खुशी को दुगूना कर देगा | शोधकर्ता यह खोज कर रहे हैं कि उदारता वर्षों से हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है।

8. आप जो भी चाहते हैं हमेशा वह नहीं पाते हैं YOU DON’T ALWAYS GET WHAT YOU WANT
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी सावधानी से योजना बनाते हैं और कितनी मेहनत करते हैं, कभी-कभी चीजें वैसे काम नहीं करती जैसा आप चाहते हैं। हमें एक बात हमेशा याद रखना चाहिए कभी-कभी हमारे सपने असफल भी होते हैं और हमारे PLAN कई बार FLOP भी होते हैं। उस स्थिति में हमें निराश होने की आवश्यकता नहीं है बल्कि अपनी कमी का एहसास करके पुन: प्रयास करना चाहिए।

9. यह मायने नहीं रखता कि अन्य लोग क्या सोचते हैं IT DOSEN’T MATTER WHAT OTHER PEOPLE THINK

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, मायने केवल यही रखता है जो आप अपने बारे में सोचते हैं। क्योंकि आप अपने जीवन के हीरो हैं, और केवल आपकी ही सोच मायने रखती है। हर कोई सिर्फ एक पर्यवेक्षक है। तो लोगों की परवाह करना बंद करो और आगे बढ़ो।



उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा आप अपना feedback हमें जरूर बतायें, और यदि आपके पास भी अपना कोई experience या आपके जीवन की सबसे बड़ी गलती हो तो हमारे साथ जरूर share करें। धन्यवाद







Comments

Popular posts from this blog

20 best smile quotes in hindi and english

What is self awareness in hindi आत्म जागरूकता क्या है? आत्म जागरूक कैसे बने

{TOP} 50+ dhansu boys attitude status in hindi, badmash boy attitude status in hindi